ISRO

उपग्रह तुंगतामिति से जलाशय और नदी जल स्तर का अवलोकन

जल सुरक्षा और प्रबंधन में जल संसाधनों की योजना के लिए रणनीति तैयार करने के लिए जलाशयों, नदी, झीलों, तालाबों, मिट्टी की नमी आदि जैसे जल संसाधनों की नियमित मानीटरन की आवश्यकता होती है। जल-विज्ञानिक आपद घटनाओं की भविष्यवाणी जैसे कि सूखा और बाढ़ निर्णय लेने के लिए महत्वपूर्ण है। रडार तुंगतामिति के क्षेत्र में विकास (SARAL - ALTICA) भारत में प्रमुख जलाशयों और नदियों के जल स्तरों में उतार-चढ़ाव को मापने में मदद कर रहा है।

अर्गोस और अल्टिका (Satellite with ARGOS and ALTIKA) (सरल), के साथ सैटेलाइट, 25 फरवरी, 2013 को संयुक्त भारत-फ्रेंच उपग्रह का प्रमोचन समुद्रीय अध्ययन के लिए मिशन है। पेलोड, का बैंड तुंगतामापी, अल्टिका- फ्रांसीसी नेशनल स्पेस एजेंसी सीएनईएस द्वारा निर्मित है।

उपग्रह तुंगतामापी मूल रूप से समुद्र अनुप्रयोगों के लिए बनाया गया था; हालांकि, यह अंतर्देशीय जल स्तरों के लिए महत्वपूर्ण डेटा भी प्रदान कर रहा है। सैटेलाइट तुंगतामिति उपग्रह द्वारा भेजे गए विद्युत चुम्बकीय तरंग के लघु तरंगों के दो-तरफ़ा यात्रा के समय के माप और जल की सतह से परावर्तन पर आधारित है। विद्युतचुंबकीय लहर की लघु तरंगे अंतरिक्ष मंच से रडार तुंगतामापी द्वारा प्राप्त की जाती है और उपग्रह और जल निकायों के बीच की सीमा को वायुमंडलीय और भूभौतिकीय संकेतों को ठीक करके मापा जाता है। संदर्भ सतह के ऊपर उपग्रह ऊंचाई के बीच का अंतर अर्थात पारंपरिक ग्रहांक सटीक कक्षा गणना के माध्यम से निर्धारित होता है।

सरल - अल्टिका उपग्रह डेटा नियमित रूप से विभिन्न नदियों (गंगा, गोदावरी, ब्रह्मपुत्र, गंडक, कोसी, यमुना, सोन, घाघरा) में पानी के स्तर पर नजर रखने के लिए और साथ ही भारत में 50 प्रमुख जलाशयों पर नजर रखने के लिए उपयोग किया जाता है। तुंगतामिति जनित नदी और जलाशय जल स्तर उत्पाद निकट वास्तविक समय में मोसडॉक औरवेदास वेब पोर्टल पर उपलब्ध है।

अल्टिका डेटा का उपयोग करते हुए उकाई जलाशय पर विस्तृत अध्ययन से अप्रैल 2016 में सरल-अल्टिका (मार्च 2013) की स्थापना के बाद से सबसे कम जल स्तर का पता चला। उकाई जलाशय जल स्तर विश्लेषण से पता चला है कि अप्रैल 2015 की तुलना में अप्रैल 2016 में पानी की मात्रा 19.8% कम थी, जबकि इसी अवधि के लिए 2014 की तुलना में 88.5% कम थी। पिछले वर्ष (अप्रैल 2016) से अप्रैल 2017 में पानी की मात्रा में 38% की वृद्धि हुई है। अधिक जानें…

नदी और जलाशय जल स्तर पुनर्प्राप्ति स्थान के साथ तुंगतामिति ट्रैक

 

नदी के प्रवाह के लहरो के रूप में तुंगतामापी

 

ब्रह्मपुत्र नदी (352 ट्रैक) पर तुंगतामापी से लिया नदी जल के जल स्तर में उतार चढ़ाव।

9 से 12 जून 2015 के दौरान अल्टिका ने बाढ़ का पता लगाया

ऊकाई बांध पर तुंगतामापी से लिया जलाशय के जल स्तर में उतार चढ़ाव

गर्मियों के दौरान उकाई और बनसागर जलाशय में जल स्तर के अंतर वार्षिक बदलाव